पैराग्लाइडिंग in Himachal. 

पैराग्लाइडिंग एक रोमांच भरा खेल है । एक ऐसा खेल जो इन्सान को आसमान की ऊंचाईयों तक ले जाता है । क्या आप भी इस अदभुत खेल का शौक रखते हैं? तो आज हम बात करने वाले हैं पैराग्लाइडिंग के बारे में। जी हाँ दोस्तों पैराग्लाइडिंग ! वैसे तो पैराग्लाइडिंग देश के बहुत से राज्यों में होती हैं । लेकिन हिमाचल में पैराग्लाइडिंग का खेल रोमांच से भरपूर और आनंद देने वाला होता है।

पैराग्लाइडिंग हिमाचल में  बहुत से स्थानों पर होती हैं । यहाँ तक कि पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का खेल  भी हिमाचल के बीड-बिलिंग नामक स्थान पर खेला जाता है ।  इस पोस्ट के  माध्यम से हम जानेगे कि Paragliding क्या है और यह हिमाचल में किन -किन स्थानों पर होती है तथा पैराग्लाइडिंग करते समय हमें किन- किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पैराग्लाइडिंग क्या है?

पैराग्लाइडिंग आसमान की बुलंदिओं को छूने का एक अदभुत खेल है। इस खेल में पायलट एक ऐसे विमान में उड़ान भरता है जो कि बिना इंजन के होता है और जिसे पायलट द्वारा रस्सिओं   की सहायता से कंट्रोल किया जाता है । इस खेल में पायलट को एक ऊंचाई वाले स्थान (पहाड़ी) पर जाना होता है। जहां से पायलट को फेब्रिक विंग के निचे हर्नेस में बैठ कर उडान भरनी होती हैं । इस खेल   में व्यक्ति पक्षिओं की तहर हवा में उड़ सकता है । पैराग्लाइडिंग के इस खेल में  पायलट घंटो तक उडान भर सकता है ।

पैराग्लाइडिंग में एक घंटे में 5 से 7 कि० मी० तक  का सफ़र किया जा सकता है । इस खेल में पायलट को ऊंचाई वाले स्थान से निचे  की ओर समतल धरातल यानि खुला मैदान  की तरफ आना होता है ।यह पायलट पर निर्भर करता है कि वह कितनी देर अपने को हवा में रख सकता है । पायलट को दिशा देने में हवा का रुख भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है । पैराग्लाइडिंग का रोमांच दिन ब दिन लोगों में बढ़ता ही जा रहा हैं। रोमांच से भरा यह खेल भारत में भी उतना ही पापुलर है जितना कि विदेशों में।

पैराग्लाइडिंग के हिमाचल में मुख्य स्थान

  1.    बीड बिलिंग (काँगड़ा) 

पैराग्लाइडिंग के लिए हिमाचल में अनेक स्थान है लकिन हिमाचल के जिला काँगड़ा में स्थित बीड बिलिंग नामक स्थान पूरी दुनिया में विख्यात है। यह स्थान पैराग्लाइडिंग करने तथा सीखने के लिए सबसे बेहतर है । इस स्थान पर लोग देश विदेश से रोमांच से भरे इस खेल का आनंद लेने के लिए आते हैं ।

इस स्थान का मनमोहक  नज़ारा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है ।  पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का आयोजन भी इसी स्थान पर आयौजित किया जाता है । पहली बार भारत में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का आयोजन 2015 में इसी स्थान पर किया गया था। बीड हिमाचल का  एक छोटा सा गावं है। हिमाचल के इस गावं को पैराग्लाइडिंग की राजधानी  भी कहा जाता है। बीड नामक  स्थान  पैराग्लाइडर के लिए टेक ऑफ साईट है और बिलिंग नामक स्थान लैंड करने की साईट।

बीड से बिलिंग की दूरी लगभग 14 कि०मी० है । यहाँ पर आने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच में है । अगर आप पैराग्लाइडिंग में रूचि रखते है तो इस स्थान पर जरुर आऐ। यहाँ आने के लिए 24 घंटे बसों की सुविधा उपलब्ध रहती है । आप अपनी प्राइवेट गाड़ी या टैक्सी में भी आ सकते हैं । यहाँ आने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा धर्मशाला में है । जो इस स्थान से लगभग 70 कि० मी ० दुरी पर है ।

2.     मनाली कुल्लू 

मनाली हिमाचल का प्रमुख टूरिस्ट प्लेस है । यहाँ देश विदेश से सैलानी घूमने के लिए आते हैं । मनाली वर्ष भर सैलानियो से गुलज़ार रहता है । मनाली के मढ़ी तथा सोलंग वैली पैराग्लाइडिंग के लिए प्रमुख स्पॉट हैं । बरसात के मौसम को छोड़ कर यहाँ पैराग्लाइडिंग साल भर होती रहती है ।

रोमांच का शौक रखने वाला व्यक्ति यहाँ पैराग्लाइडिंग का आनंद जरुर लेता है । आसमान से घाटी का हरा भरा तथा बर्फ से ढका हुआ दृश्य अति मनमोहक लगता है ।सर्दियो में यहाँ पैराग्लाइडिंग करने का मज़ा ही कुछ और है । आप कुल्लू में भी पैराग्लाइडिंग का मज़ा ले  सकते हैं ।यहाँ बिजली महादेव से ढालपुर  मैदान के लिए  पैराग्लाइडिंग की जाती है ।

3.      बिलासपुर जिला 

हिमाचल के जिला बिलासपुर में भी पैराग्लाइडिंग का आनंद लिया जा सकता है । यहाँ के बंदला पर्वत को  टेक ऑफ साईट घोषित किया गया है और गोविन्द सागर के किनारे लुह्नु का मैदान लैंडिंग साईट है ।

पैराग्लाइडिंग करते समय  ध्यान रखने योग्य बातें।

  1.   पैराग्लाइडिंग करने के लिए ध्यान रखने योग्य सबसे पहली बात, खराब मौसम में कभी पैराग्लाइडिंग ना करे ।
  2.  पैराग्लाइडिंग करने के लिए आप मानसिक रूप से तयार हों।
  3.  पैराग्लाइडिंग करते समय हेल्मेट जरुर पहने ।
  4.  पेराग्लिडिंग करने से पहले अपने हर्नेस ओर रिजर्व्ड पैराशुट की अछी तहर जाँच कर ले ।
  5.  आरामदायक वस्त्र पहन कर पैराग्लाइडिंग करे।
  6.  अच्छे प्रशिक्षक के साथ ही उडान भरे।
  7.  तेज हवा में उड़ने की कोशिश ना करे ।
  8.  पैराग्लाइडिंग के लिए बालिग होना जरूरी है ।

उपर दी गई सभी बातों का ध्यान जरुर रखे। आप की उडान मज़ेदार ओर रोमांच से भरपूर होगी।

दोस्तों आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी ? कृपया कमेंट लिख कर जरुर बताये। अगर  इससे संबधित और जानकारी चाहिए तो जरुर लिखें। हम अपने इस ब्लॉग में ऐसी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते हैं । अगर हमारा यह पोस्ट आप को अच्छा लगा तो इसे शेयर जरुर करे ।

 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *